Loading ...

व्यक्तित्व विकास केन्द्र, आज़मगढ़ की यात्रा पर संक्षिप्त रिपोर्ट | Abhipraay Foundation

व्यक्तित्व विकास केन्द्र, आज़मगढ़ की यात्रा पर संक्षिप्त रिपोर्ट

 /5
0 (0votes)
1.      आभार :
बहुत दिनों के इन्तेज़ार के बाद 28 मई, 2016 को यह यात्रा सम्भव हो पायी. इस यात्रा से मेरे मन में बहुत सन्तोष और प्रसन्नता हो रही है. मैं अपने मेज़बान श्री गिरिजेश जी, जो व्यक्तित्व विकास केन्द्र को सुचारु रूप से चलाते हैं, उनका आभारी हूँ.  मैं उनके सहयोगियों का भी आभारी हूँ, जिन्होंने हमारे ठहरने और यातायात की व्यवस्था की. और उन बच्चों का भी आभारी हूँ, जिन्होंने हमारे स्वागत के गीत गाये और मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत किया.
 
2.      प्रत्यक्ष अनुभव :
केन्द्र में काम करने वाले और विद्यार्थियों को देख कर मन बहुत प्रसन्न हुआ. सब लोग बहुत लगन से अपने और अपने साथियों के व्यक्तित्व को विकसित करने में लगे हुए हैं. जगह छोटी है, लेकिन दिल बड़े हैं. संसाधन कम हैं, लेकिन उत्साह बहुत है. मुझे देख कर ऐसा लगा कि ये सम्बन्ध जो गिरिजेश जी और उनके विद्यार्थियों में बन गये हैं, वैसे ही सम्बन्ध किसी ज़माने में हमारे गुरुकुलों में होते रहे होंगे. इस काम को ख़ूब फैलाने की मन में भावना उठ रही है.
 
3.      संसाधन :
बड़े पैमाने पर इस आदर्श प्रयोग को बढ़ाने के लिये संसाधनों की बहुत कमी है. इस विषय में मेरी यहाँ के कई लोगों से चर्चा हुई. कोई ठोस परियोजना तो नहीं बनी. हाँ, उत्साहवर्धक प्रतिक्रयाएँ बहुत लोगों से मिलीं. उनमें प्रमुख हैं प्रो. प्रभुनाथ सिंह ‘मयंक’, डॉ. आर.बी. त्रिपाठी, डॉ. अनूप सिंह, डॉ. डी.पी. राय, सत्यप्रकाश जी, सौरभ त्रिपाठी, उमाशंकर पाण्डेय इत्यादि. मेरा सुझाव यह है कि संगठित रूप से कोई कमेटी वगैरह बना कर संसाधनों को जुटाने का प्रयास करना अच्छा रहेगा. मुझे पूरी उम्मीद है ये सभी लोग गिरिजेश जी की जो भी सम्भव होगा और भी मदद करेंगे. अभिप्राय फाउंडेशन भी और अधिक मदद करने के बारे में विचार करेगा.
 
4.      डोनर्स के लिये :
जो भी डोनर लोग अपना आर्थिक सहयोग देकर धारा 80-जी के अधीन इनकम टैक्स में छूट का लाभ लेना चाहेंगे, वे अभिप्राय फाउंडेशन के माध्यम से अपना सहयोग दे सकते हैं. उनको सही रसीद मिलेगी. और वह सम्पूर्ण धन-राशि व्यक्तित्व विकास केन्द्र के खाते में भेज दी जायेगी.  
 
5.      शुभकामनाएँ :
मैं और मेरी पत्नी तथा अभिप्राय फाउंडेशन के सभी सदस्य व्यक्तित्व विकास केन्द्र के बच्चों की सफलता के लिये तह-ए-दिल से शुभकामनाएँ देते हैं. हम सभी हर सम्भव सहयोग देंगे. और फिर दुबारा भी हम आप सब से मिलने आयेंगे.  बहुत बहुत धन्यवाद...
आपका आभारी
सुदर्शन गोयल
30 मई, 2016  

Comments (no comments yet)

Top Posts